A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Only variable references should be returned by reference

Filename: core/Common.php

Line Number: 257

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Cannot modify header information - headers already sent by (output started at /home/uttarakh/public_html/khabar/system/core/Exceptions.php:185)

Filename: libraries/Session.php

Line Number: 688

Convenor to facilitate Chardham Yatra : Uttarakhand News
Uttarakhand News Portal

Uttar Pradesh

National

चारधाम यात्रा को सुविधाजनक बनाने में जुटा प्रशासन

ऋषिकेश । उत्तराखंड की चारधाम यात्रा को और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रशासन कसरत में जुट गया है। सब कुछ ठीक रहा तो अब ऋषिकेश में ही यात्रियों को इस बात का पता चल जाएगा कि चारधाम यात्रा रूट पर कहां जाम की स्थिति है और यात्रा मार्ग पर गए वाहनों की पहुंचने व लौटने की स्थिति क्या रहेगी। इसके लिए शासन स्तर पर चारधाम यात्रा मार्गो पर संचालित होने वाले वाहनों में जीपीएस या आरएफ आइडी लगाए जाने पर काम किया जा रहा है।
शनिवार को ऋषिकेश पहुंचे मंडलायुक्त व पर्यटन सचिव दलीप जावलकर ने पत्रकारों को आगामी वर्ष की चारधाम यात्रा की तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा उत्तराखंड की सबसे महत्वपूर्ण यात्रा है। देश-विदेश से बड़ी संख्या में यात्रा चारधाम यात्रा के लिए पहुंचता है। उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा को और भी सुरक्षित और व्यवस्थित बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। यात्रा काल में मार्गों में विभिन्न स्थानों पर जाम की स्थिति बन जाती है, जबकि तकनीकी के अभाव में जाम खुलने अथवा मौके की स्थिति का पता नहीं चल पाता है, जिससे तमाम अव्यवस्थाएं पेश आती हैं। यहीं नहीं चारधाम यात्रा पर गए वाहनों की लौटने और पहुंचने की स्थिति की भी सही जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसे में अब आगामी यात्रा काल में चारधाम यात्रा पर जाने वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम अथवा आरएफ आइडी लगाये जाने की योजना पर काम किया जा रहा है। इसके लिए चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड के समीप ही करीब साढ़े तीन एकड़ भूमि का चयन भी किया गया है। इस स्थान पर चारधाम यात्रा की व्यवस्था व वाहनों को ट्रैस करने के लिए तकनीकी सिस्टम लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस तकनीकी को विकसित करने के लिए कंसल्टेंट एजेंसी ब्रिडकुल को काम सौंपा गया है। इसी प्रस्तावित परिसर में यात्रियों के पंजीकरण सिस्टम को भी शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों के साथ मौका मुआयना भी किया।
 

Update on: 31-12-2017

Himachal Pradesh

Current Articles